Submit :
News                      Photos                     Just In                     Debate Topic                     Latest News                    Articles                    Local News                    Blog Posts                     Pictures                    Reviews                    Recipes                    
  
दिल्ली जल बोर्ड में 10 हज़ार करोड़ का घोटाला
13 February,2013
दिल्ली में पिछले 8 साल में पानी के दाम 18 गुणा बढ़ने से आम आदमी का जीना दुष्वार हो गया हैं। दिल्ली में एक सामान्य परिवार का पानी का बिल जो 2004 में 45 किलोलिटर पानी के लिए 73 रुपये आता था, वो अब बढ़कर 1355 रुपये प्रतिमाह हो गया है।

शीला दीक्षित के भ्रष्टाचार की वजह से ही दिल्ली में पानी के दाम इस कदर बढ़ रहे है। दिल्ली जल बोर्ड, जिसकी अध्यक्ष खुद दिल्ली की मुख्यमंत्री हैं, उसमें हो रहे भ्रष्टाचार का एक नमूना- फ्रांस की कंपनी डेग्रोमेंट जो सोनिया विहार ट्रीटमेंट प्लांट चला रही है, जिसकी क्षमता 140 एम जी डी है। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक इस प्लांट में 90 एम जी डी गन्दा पानी रोज़ दिया जाता है मगर इससे 140 एम जी डी साफ़ पानी निकलता है। ये चमत्कार कैसे हो रहा है? ऐसे ही एक और उद्दहरण नांगलोई ट्रीटमेंट प्लांट का है। इस प्लांट में वाटर ट्रीटमेंट, वितरण और बिल कलेक्शन का काम फ्रांस की कंपनी Veolia को दिया गया है। इस कंपनी को दिल्ली जल बोर्ड ट्रीटमेंट के लिए गन्दा पानी और बिजली मुफ्त में देती है और बदले में इन कामों के लिए Veolia दिल्ली जल बोर्ड से 14 रुपये प्रति किलोलीटर के हिसाब से वसूलती है। जोकि पहले दिल्ली जल बोर्ड 5 Rs प्रति किलोलीटर में करता था। दिल्ली में भ्रष्टाचार के कारण पानी और बिजली के दाम बढ़ाने के मुद्दे पर आम आदमी पार्टी ने अब गली गली में अभियान शुरू कर दिया है। आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविन्द केजरीवाल ने दिल्ली के पश्चिमी छोर स्थित नजफगढ़ से एक बड़ी जनसभा के संबोधन के साथ इस अभियान की शुरुआत की। अरविन्द केजरीवाल और संजय सिंह दोपहर को ही अपने साथियों के साथ नजफगढ़ पहुँच गए और गली गली पहुंचकर लोगों से मुलाकात की और बताया की किस तरह शीला दीक्षित टाटा और अम्बानी के भ्रष्टाचार के लिए ढाल बनकर काम कर रही है। नजफगढ़ में उनसे मिलने के लिए गली गली में लोग उमड़ पड़े। स्थानीय लोगों ने उन्हें बताया कि वे खुद बिजली पानी के बढ़ते बिल और महंगाई से परेशान हैं, ऐसे में वे अपने बच्चों को पढ़ायें या फिर शीला दीक्षित और टाटा अम्बानी को मालामाल बनाये। इसके बाद शाम 5 बजे अरविन्द केजरीवाल जनसभा में पहुंचे जिसमें लोग उनका पहले से ही इन्तिज़ार कर रहे थे। यहाँ पर भी उन्होंने बताया कि किस तरह से शीला दीक्षित के भ्रष्टाचार के चलते सामान्य परिवार का बिजली बिल 500 से बढ़कर 1500 हो गया है। उन्होंने उन दस्तावेजों को जनता के सामने पढ़कर सुनाया जिनके बारे में शीला दीक्षित आरोपों को निराधर बता रहीं हैं। अरविन्द केजरीवाल ने लोगों को आह्वान किया कि अब दिल्ली की जनता को भ्रष्ट सरकार और कंपनियों के खिलाफ आवाज उठानी होगी और व्यवस्था परिवर्तन की इस जंग में शामिल होना होगा। साथ ही उन्होंने लोगो से कहा कि लोग बिजली का आधा बिल ही भरें क्योकि दिल्ली में बिजली के दाम आधे होने चाहिए। अगर बिजली कटती है तो वो खुद आकर जोड़ेगे।उधर पूर्वी दिल्ली में आम आदमी पार्टी कार्यकर्ता मनीष सिसोदिया ने विकास मार्ग पर जन संपर्क के जरिये इस अभियान की शुरुआत की। उन्होंने विकास मार्ग स्थित लक्ष्मी नगर बाज़ार के दुकानदारों से मुलाकात की। यहाँ भी तमाम दुकानदार बढ़ते बिजली और पानी के बिल से परेशान थे।बेहरहतु केन्द्र मे यू पी ए सरकार इस कदर भ्रष्टाचार और मेहेंगई के मुद्दे पर विगत 9 सालों से मूक दर्शक बनी हुई है, कमोवेश दिल्ली मे शीला सरकार भी दिल्ली वासियों को किसी तरह की राहत देने के मूड मे नही दिख रही है. देश की राजधानी मे वो ही लोग रेहे सकते हैं जिनके पास पर्याप्त धन होगा. आम आदमी क लिये दिल्ली मई कोई जगह नही है.

Ads by Google
Freestone Homes
We have new homes available today! Check out our military specials.
jblnewhomes.com
Freestone Homes
We have new homes available today! Check out our military specials.
jblnewhomes.com
Freestone Homes
We have new homes available today! Check out our military specials.
jblnewhomes.com
Not finding what you are looking for? Search here.